भोपाल
प्रदेश के आईएएस अफसर विदेश यात्राओं पर जा रहे है लेकिन इसके लिए मंजूरी, अनुबंध,अनुदान की जानकारी प्रधान महालेखाकार को नहीं दे रहे हैं। इसको लेकर महालेखाकार ने वित्त विभाग के प्रमुख सचिव को नाराजगी जताई है। इसके बाद संचालक बजट ने सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिवों को पत्र लिखकर विदेश यात्राओं से जुड़ी तमाम जानकारियां महालेखाकार को भेजने को कहा है।

प्रधान महालेखाकार ने वित्त विभाग के प्रमुख सचिव मनोज गोविल को पत्र लिखकर अपनी नाराजगी का इजहार करते हुए कहा है कि महालेखाकार कार्यालय द्वारा वित्त विभाग को कई बार कहा जा चुका है कि वित्तीय स्वीकृतियां, विदेश यात्रा से संबंधित तथा महत्वपूर्ण स्वीकृति आदेशों को उनके कार्यालय को भी भेजा जाए। लेकिन देखने में यह आ रहा है कि मध्यप्रदेश शासन और उनसे जुड़े विभागों द्वारा पिछले वर्ष की विदेश यात्रा से संबंधित तथा अन्य स्वीकृतियां नियमित रूप से महालेखाकार को नहीं भेजी जा रही है।  साथ ही वित्त विभाग से संबंधित अन्य स्वीकृतियां, राजपत्र की अधिसूचना, प्रतिभूतियों से जुड़ी मंजूरी, अनुदान, अनुबंधों से जुड़ी जानकारियां तथा विभागों द्वारा निगम, सरकारी कंपनियों में पहली बार किए गए निवेशों से संबंधित स्वीकृतियों की जानकारी उनके कार्यालय को नहीं भेजी जा रही है।  उन्होंने इस व्यवस्था पर नाराजगी जताते हुए सभी सरकारी महकमों से जुड़े अधिकारियों के द्वारा की गई विदेश यात्राओं, निवेश आदि की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे।

संचालक बजट आईरिन सिंथिया ने सभी अधिकारियों को भेजे पत्र में लिखा है कि वे स्वयं और उनके अधीनस्थ काम करने वाले कार्यालयों, निगमों और सरकारी कंपनियों में पहली बार किए गए निवेश से संबंधित स्वीकृति आदेश, विदेश यात्राओं से संबंधित मंजूरी के आदेश, अनुबंध और अनुदान के आहरण से संबंधित आदेश की प्रतिलिपियां प्रधान महालेखाकार को मध्यप्रदेश आॅडिट भवन ग्वालियर भेजना सुनिश्चित करे।

Source : Agency